26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में: Republic Day Speech in Hindi

गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में (Republic Day Speech in Hindi) बोलना एक गौरव वाली बात है। 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में हम आपको प्रोवाइड कर रहे हैं। आप इस भाषण का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं। चाहे स्कूल में, चाहे किसी भी कार्यक्रम में आप 26 January Speech Hindi में बोल सकते हैं।

गणतंत्र दिवस पर भाषण (26 January Speech in Hindi) देने से पहले आपको एक बेहतरीन सम्बोधन बोलना होता है।

संबोधन- यदि विद्यालय में स्टूडेंट को गणतंत्र दिवस भाषण बोलना है – तो वह कहेगा “आदरणीय प्रधानाचार्य जी, श्रद्धेय समस्त अध्यापक गण एवं मेरे प्यारे भाइयों और बहनों।”

सम्बोधन- यदि अध्यापक को रिपब्लिक डे स्पीच बोलनी हो तो- “मेरे समस्त साथी अध्यापक और आदरणीय प्रधानाचार्य जी एवं मेरे प्यारे बच्चों”

26 January Speech in Hindi, 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में, Republic day Speech in Hindi, गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech for Students in Hindi, Republic Day Speech for Teachers in Hindi.
26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में

26 जनवरी गणतंत्र दिवस भाषण हिंदी में: Republic Day Speech in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज 26 जनवरी है। इसे गणतंत्र दिवस के नाम से भी जाना जाता है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) नाम देने के पीछे कारण है।

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों कहते हैं? अगर आपको यह जानना है तो आपको इस दिन का, इस तारीख का इतिहास जानना होगा। आपको भूत (Past) में जाना होगा।

इस दिन क्या हुआ था? मुझे लगता है हम में से अधिकतर लोगों को यह मालूम है। फिर भी बहुत से लोग बस मनोरंजन हेतु इस दिन को मनाते हैं। तो मैं बता दूं कि आपको यह भी पता होना चाहिए।

15 अगस्त 1947 को देश तो आज़ाद हो गया था। पर इस दिन यानी कि आज 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान (Constitution) लागू हुआ था। इसी कारण इसे गणतंत्र दिवस (Republic Day) भी कहा जाता है।

गणतंत्र (Republic) दो शब्दों से मिलकर बना है: “गण+ तंत्र” । गण का अर्थ प्रजा होता है। और तंत्र का अर्थ शासन से लिया जाता है। अतः गणतंत्र के अर्थ को समूल रूप से “प्रजा का प्रजा के लिए शासन” से लिया जाता है।

हमारे संविधान को लिखने वाले शख्स थे – डॉक्टर भीमराव अंबेडकर। हमारा संविधान ही हमे स्वतंत्रता की आज़ादी देता है। हमे हर प्रकार की आज़ादी देता है।

15 अगस्त की भांति आज गणतंत्र दिवस(Republic Day) के दिन भी हम शहीदों को याद करते हैं। भारत के राष्ट्रपति जी द्वारा ध्वजा रोहण भी होता है। जैसे हमारे विद्यालय में मुख्य अतिथि जी नही ध्वजा रोहण किया अर्थात झंडा फहराया वैसे ही राष्ट्रपति जी भी फहराते हैं।

हमारे देश की राजधानी दिल्ली में भव्य समारोह होता है,गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर। विभिन्न राज्यों से यहां लोग आते हैं सांस्कृतिक झांकियां देने। वाह अदभुत नज़ारा होता है हमारे देश भारत का।

जल सेना, थल सेना और वायु सेना की भी अहम भूमिका होती है। साथ ही परेड भी होती है। गर्व होता है कि हम भारतीय हैं और ऐसे उच्च विचारों वाले लोग हमारे देश मे जन्मे हैं।

मुझे उम्मीद है आप सभी बोर नही हो रहे होंगे। आज का दिन देश के नाम करिये। मोबाइल फ़ोन कम्प्यूटर इत्यादि टेक्नोलॉजी को कुछ देर के लिए दिमाग से निकाल कर सच्चे देशभक्त की भांति उन शहीदों को याद करें। जिन्होंने देश के लिए कुर्बानी दी दी। और आज एक हंसता खेलता देश हमे दे दिया।

बस इन्ही शब्दों के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूँ।

धन्यवाद। जय हिंद. जय भारत।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में (26 January Republic Day Speech in Hindi)

Final Word: तो दोस्तों ये था गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में (Republic Day Speech in Hindi). उम्मीद है आपको 26 जनवरी पर यह भाषण (26 January Speech in Hindi) पसन्द आया होगा।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर लिखे इस भाषण को साफ-सुथरा और त्रुटिरहित लिखने की पूरी कोशिश की गई है। अगर फिर भी आपको गलती मिलती है तो मुझे क्षमा करते हुए कमेंट करके गलतियां बताएं। और अगर आपको यह रिपब्लिक डे पर भाषण पसन्द आया हो तो अपने दोस्तों से भी शेयर करिये।

26 January Speech in Hindi, 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में, Republic day Speech in Hindi, गणतंत्र दिवस पर भाषण हिंदी में, Republic day speech for Students in Hindi, Republic Day Speech for Teachers in Hindi.

Leave a Comment